25/07/2024

अवध सूत्र

Latest Online Breaking News

मुख्य सचिव की अध्यक्षता में प्रयागराज महाकुंभ मेला 2025 की शीर्ष समिति की दशम बैठक सम्पन्न

1 min read
😊 Please Share This News 😊

मुख्य सचिव की अध्यक्षता में प्रयागराज महाकुंभ मेला 2025 की शीर्ष समिति की दशम बैठक सम्पन्न

बैठक में 12075.69 लाख रुपये की 30 परियोजनाओं को मिली मंजूरी

लखनऊ। मुख्य सचिव श्री मनोज कुमार सिंह की अध्यक्षता में प्रयागराज महाकुंभ मेला 2025 की शीर्ष समिति की दशम बैठक आयोजित की गई।
अपने संबोधन में मुख्य सचिव ने कहा कि आगामी महाकुंभ-2025 क्लीन और ग्रीन होना चाहिये। मेला क्षेत्र में स्थापित शौचालय साफ होने चाहिये। शौचालयों की प्रतिदिन सफाई हो रही है या नहीं, यह सुनिश्चित कराने के लिये थर्ड पार्टी से निरीक्षण कराया जाये। दूषित जल गंगा जी में प्रवाहित नहीं होना चाहिये। शत-प्रतिशत घरों को सीवर लाइन से जोड़ने की कार्यवाही सुनिश्चित करायी जाये।


उन्होंने कहा कि शहर के परिदृश्य को नया रूप देने के लिए भित्ति चित्र, साइनेज, जंक्शन डिजाइन, सोलर स्ट्रीट लाइट की स्थापना आदि का कार्य महाकुम्भ से पूर्व कराना सुनिश्चित किया जाये। बागवानी के माध्यम से भी सौन्दर्यीकरण कार्य कराया जायें, इससे शहर की सुंदरता और बढ़ जाएगी। वहां पर स्थापित होने वाले शौचालयों को साफ-सुथरा रखा जाए।
उन्होंने कहा कि मेला क्षेत्र में आने वाले श्रद्धालुओं को आवागमन में किसी भी प्रकार की असुविधा नहीं होनी चाहिये। प्लान कर सुरक्षा एवं यातायात की बेहतर व्यवस्था सुनिश्चित करायी जाये।
बैठक में मोती लाल नेहरू मेडिकल कॉलेज की 2584.12 लाख रुपये लागत की 02 परियोजनाओं, स्वास्थ्य विभाग की 5823.02 लाख रुपये लागत की 19 परियोजनाओं, पर्यटन विभाग की 351 लाख रुपये लागत की 01 परियोजना, प्रयागराज विकास प्राधिकरण की 789.34 लाख रुपये लागत की 01 परियोजना, उद्यान विभाग की 755.18 रुपये लागत की 03 परियोजनाओं, सीएण्डडीएस की 1249.79 लाख रुपये लागत की 02 परियोजनाओं, उ0प्र0 जल निगम की 523.24 करोड़ रुपये लागत की 01 परियोजना व सिंचाई विभाग की एक परियोजना इस प्रकार कुल 12075.69 लाख रुपये लागत की 30 परियोजनाओं को मंजूरी प्रदान की गई।
महाकुम्भ में आने श्रद्धालुओं को को बेहतर चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराने के लिये 2247.52 लाख रुपये की लागत से मोती लाल नेहरू मेडिकल कॉलेज एवं सम्बद्ध चिकित्सालयों के नवीनीकरण एवं सौन्दर्यीकरण का कार्य तथा मोती लाल नेहरू मेडिकल कॉलेज के हेल्थ प्लान के तहत 336.60 लाख रुपये की लागत से चिकित्सा उपभोग्य सामग्रियों का क्रय किया जायेगा। स्वास्थ्य विभाग द्वारा 1425.02 लाख रुपये की लागत से अस्थाई सेण्ट्रल हॉस्पिटल्स, 10 सेक्टर हॉस्पिटल्स और 02 सब सेक्टर हॉस्पिटल का निर्माण मेला क्षेत्र में किया जायेगा। इसके अतिरिक्त स्वास्थ्य विभाग द्वारा प्रयागराज, प्रतापगढ़, फतेहपुर व कौशाम्बी में 21.24 करोड़ रुपये की लागत से कम्प्यूनिटी हेल्थ सेण्टरों व प्राइमरी हेल्थ सेण्टरों के जीर्णोंद्धार तथा महाकुंभ मेला क्षेत्र के समीप वेयरहाउस तेलियरगंज का निर्माण कार्य कराया जायेगा।
इसी प्रकार महाकुम्भ के अवसर पर आने वाले विदेशी पर्यटकों एवं वीआईपी अतिथिगणों आदि को सुव्यवस्थित व्यवस्था प्रदान करने हेतु पर्यटन विभाग द्वारा 351 लाख रुपये की लागत से मेला क्षेत्र के परेड ग्राउण्ड में 55 प्रीमियम टेण्ट लगाये जायेंगे। आईईआरटी पुलिया (पीपल के पेड़ के पास) से गंगा नदी तट तक सड़क चौड़ीकरण, सुदृढ़ीकरण व सौन्दर्यीकरण का कार्य 789.34 लाख रुपये की लागत से प्रयागराज विकास प्राधिकरण द्वारा कराया जायेगा।
इसी तरह उद्यान विभाग द्वारा 199.21 लाख रुपये की लागत से मेला क्षेत्र में मिट्टी व फाइबर के गमलों में मौसमी फूल और शोभाकार पौधे तैयार कर मेला क्षेत्र व 495.97 लाख रुपये की लागत से राजकीय पार्कों का सौन्दर्यीकरण कार्य कराया जायेगा। इसके अलावा विभाग द्वारा 60 लाख रुपये की लागत से औद्यानिक तकनीकी व विभागीय योजनाओं के प्रचार-प्रसार हेतु प्रदर्शनी लगायी जायेगी। इसी प्रकार सीएण्ड डीएस द्वारा महाकुम्भ 2025 के दृष्टिगत नगर क्षेत्र में 15 चिन्हित स्थानों पर 751 लाख रुपये की धनराशि से थीमैटिक वेस्ट टू वण्डर इंस्टालेशन की स्थापना की जायेगी, जिसमें डमरू एवं नटराज आदि की मूर्ति स्थापित की जायेगी। इन कलाकृतियों को कल्चर मार्बल के माध्यम से बनाया जायेगा। इसके अतिरिक्त सीएडडीएस द्वारा प्रयागजराज के जार्ज टाउन में प्रयागराज मेला प्राधिकरण के गेस्ट हाउस के मरम्मत व उच्चीकरण का कार्य कराया जायेगा। उ0प्र0 जल निगम (नगरीय) द्वारा महाकुम्भ में आने वाले श्रद्धालुओं व पर्यटकों को स्वच्छ पेयजल आपूर्ति हेतु पूरे मेला क्षेत्र में पाइप बिछाने हेतु 5112.44 रुपये की लागत से डी0आई0 के-7 पाइप का क्रय किया जायेगा।
प्रयागराज मेला प्राधिकरण द्वारा गंगा नदी को व्यवस्थित करने के लिये भारतीय अंतर्देशीय जलमार्ग प्राधिकरण के साथ समन्वय स्थापित कर बैम्बू पिनिंग की कार्य योजना बनायी गई है, जिस पर कार्य किया जायेगा।
बैठक में डीजीपी श्री प्रशांत कुमार, प्रमुख सचिव नगर विकास श्री अमृत अभिजात, प्रमुख सचिव पर्यटन श्री मुकेश मेश्राम, प्रमुख सचिव लोक निर्माण श्री अजय चौहान, प्रमुख सचिव चिकित्सा शिक्षा श्री पार्थ सारथी सेन शर्मा, मेला अधिकारी श्री विजय किरन आनंद, सूचना निदेशक श्री शिशिर सहित सम्बन्धित विभागों के अन्य वरिष्ठ अधिकारीगण आदि उपस्थित थे।

व्हाट्सप्प आइकान को दबा कर इस खबर को शेयर जरूर करें 

स्वतंत्र और सच्ची पत्रकारिता के लिए ज़रूरी है कि वो कॉरपोरेट और राजनैतिक नियंत्रण से मुक्त हो। ऐसा तभी संभव है जब जनता आगे आए और सहयोग करे

Donate Now

[responsive-slider id=1466]
error: Content is protected !!